Terrorist in Delhi : बड़े आतंकी हमले की साजिश नाकाम, दिल्ली-यूपी में अलर्ट जारी

0
42
Terrorist in Delhi
ISIS Terrorist arrested in delhi

Terrorist in Delhi : दिल्ली के करोल बाग और धौला कुआँ के बीच रिज रोड पर IS के आतंकी को गोलीबारी के बाद किया गया गिरफ्तार। पकड़े गए आतंकी की पहचान उत्तर प्रदेश के बलरामपुर निवासी के रूप में हुई है।

देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर से आतंकियों के निशाने पर है। दिल्ली में एक IS के आतंकी की गिरफ्तारी इस बात की गवाही है कि आतंकी अपने नापाक इरादों से देश को भारी क्षति पहुंचाने में लगे हुए है। इसी कड़ी में कल शुक्रवार देर रात दिल्ली से एक IS आतंकी को गिरफ्तार किया गया है जिसकी पहचान मोहम्मद मुस्तकीम निवासी बलरामपुर उत्तर प्रदेश के रूप में की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक मुठभेड़ के बाद इस आतंकी को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। इसके पास से पुलिस को 2 IED बरामद हुआ है जिसका वजन लगभग 15 किलोग्राम के आसपास है। पुलिस के अनुसार ये IED प्रेशर कुकर में छिपा कर रखें गए थे। गिरफ्तार आतंकी से पुलिस ने एक पिस्टल भी बरामद की है जिससे इसने पुलिस टीम पर फायरिंग भी की थी। बरामद IED को निष्क्रिय करने के लिए बम स्क्वाड और NSG की टीमों ने मौके पर पहुँच कर बरामद दोनों IED को निष्क्रिय कर दिया है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के लोधी कालोनी स्थित ऑफिस में आतंकवादी से पूछताछ की जा रही है।

Terrorist in Delhi : आत्मघाती हमलावर (Lone Wolf)

दिल्ली पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रमोद सिंह कुशवाहा ने कहा, धौला कुआँ में दोनो ओर से फायरिंग के आदान-प्रदान के बाद हमारे स्पेशल सेल द्वारा इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस (IED) के साथ एक ISIS आतंकी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आतंकी से पूछताछ जारी है तथा उसके और भी मददगारों की तलाश की जा रही है। जिनकी गिरफ्तारी के लिए राजधानी सहित कई जगहों पर छापेमारी जारी है।

उन्होंने जानकारी दी कि ये आतंकी एक Lone Wolf (आत्मघाती हमलावर) है, जो शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों में अकेले हमला कर बड़े मात्रा में हानि पहुँचाने की तैयारी में था। रिज रोड इलाके में बुद्ध जयंती पार्क के पास सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जहां से IS के ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया गया था।

ये आतंकी IS के खुरासान प्रोविंस से संबंधित बताया जाता है ये अफगानिस्तान में बैठे IS के कमांडरों और कश्मीरी आतंकी संगठनों के लगातार संपर्क में भी था।

दिल्ली में पकड़े जा चुके है खुरासान माड्यूल के आतंकवादी

हाल ही में मार्च के महीने में दिल्ली के ही जामिया नगर से एक कश्मीरी दम्पत्ति सामी और हिना को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किया गया था। इनके तार भी खुरासान माड्यूल से जुड़े बताये गये थे। यह दोनों पति-पत्नी देश भर में सीएए के विरोध को हवा देकर अराजकता फैलाने में मदद कर रहे थे। जम्मी-कश्मीर के रहने वाले ये दोनों पति-पत्नी सोशल मीडिया के माध्यम से फर्जी आईडी बनाकर लोगों को भड़काकर नफरत फैलाने में जुटे हुए थे। इन दोनों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह माड्यूल दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में अपनी जड़े जमाने में जुटा हुआ है।

देश में छिपे हुए है जैश के तीन आतंकी

खुफिया इकाईयों के अनुसार जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकी, जिनका नाम गुलजान, जुमान खान और शकील बताया जा रहा है, राजधानी में बड़े आतंकी हमले अंजाम देने की कोशिश में लगे हैं। इन तीनों आतंकवादियों के सियालकोट सेक्टर, जम्मू-कश्मीर के रास्ते से भारत में घुसने की खबर है। इन तीनों द्वारा आने वाले त्योहारी सीजन में बड़े वारदात अंजाम देने की कोशिश की जा सकती है। खुफिया एलर्ट के बाद दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गयी है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल व एनएसजी द्वारा इनकी तलाश में छापेमारी की जा रही है।

समय पर होंगे बिहार विधानसभा चुनाव, पढ़ियें कोविड-19 के मद्देनजर किये गये नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here