सिल्वर लेक करेगी रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ का निवेश

0
133
सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल

अमेरिका में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी इनवेस्टमेंट कम्पनी सिल्वर लेक ने रिलायंस इण्डस्ट्रीज लिमिटेड के खुदरा कारोबार (Reliance Retail Ventures Limited) में 1.75 प्रतिशत इक्विटी शेयर के लिए कुल रुपये 7500 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करेगी। इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस जियो में 2.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी के बदले रुपये 10200 करोड़ का इनवेस्टमेंट कर चुका है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) का प्री-इक्विटी मूल्य का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपये किया गया है।

सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल

भारत के विशाल खुदरा कारोबार में पहले से स्थापित अमेजन व फ्लिपकार्ट जैसे जायन्ट्स को रिलायंस रिटेल द्वारा कड़ी टक्कर मिलने वाली है। इसके लिए रिलायंस द्वारा किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप्स का बिग बाजार के नाम से चलने वाला खुदरा कारोबार को खरीदने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। सूत्रों के अनुसार देश के सबसे धनवान मुकेश अम्बानी रिलायंस रिटेल में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए निवेशकों की तलाश में है। सिल्वर लेक इस कड़ी में पहला निवेशक है। इससे पहले रिलायंस कम्पनी द्वारा अपने टेलीकॉम कम्पनी रिलायंस जियो में फेसबुक, गूगल, सिल्वर लेक जैसी ग्लोबल कम्पनियों का निवेश आकर्षित करने में सफल रही थी।

रिलायंस रिटेल जियोमार्ट के माध्यम से ऑनलाइन ग्रॉसरी बिक्री की जा रही है, जिस पर प्रतिदिन करीब 4 लाख आर्डर की बुकिंग की जा रही है। देश भर में फैले रिलायंस रिटेल के 12000 से अधिक स्टोर्स में 64 करोड़ फुटफाल प्रतिवर्ष आते है। कम्पनी द्वारा 3 करोड़ किराना व्यापारियों और 12 करोड़ किसानों को इस सेक्टर से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है।

2021 में प्रक्षेपित किया जाएगा Chandrayaan-3

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here