Friday, September 17, 2021
HomeभारतIndo-China tension: सेना प्रमुख का लद्दाख दौरा, सैन्य तैयारियों का लिया जायजा

Indo-China tension: सेना प्रमुख का लद्दाख दौरा, सैन्य तैयारियों का लिया जायजा

अपने दो दिन के दौरे पर लद्दाख में स्थानीय कमांडरों से करेंगे हालात पर की वार्ता। कहा ‘तनाव के बीच भारत चीन के साथ सभी प्रकार के राजनीतिक और सैन्य वार्ता जारी रखेगा। Indo-China tension दिनों दिन बढ़ता जा रहा है, अतः स्थिति काबू में करने के लिए सेना प्रमुख आर्मी चीफ ‘मनोज मुकुंद नरवणे’ नें लद्दाख का दौरा किया और वहां सैन्य तैयारीयों का जायजा भी लिया। इससे पहले कल वायु सेना प्रमुख RKS भदौरिया ने भी लद्दाख पूर्वी क्षेत्र में सेना की तैयारियों का जायजा लिया था।

Indo-China tension
Indo-China tension

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 3 सितम्बर को दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे। यहां उन्होंने सेना के स्थानीय कमांडरों के साथ बैठक कर रक्षा तैयारियों की समीक्षा की है।
चीन के साथ 3 महीने से जारी तनाव में उस समय और बढ़ गया जब पिछले हफ़्ते चीन की people liberation army(PLA) ने 29 से 31 सितम्बर के बीच 3 बार क्षेत्र के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ऊँचाई वाले पहाड़ो पर कब्जा करने की कोशिश की । परन्तु भारतीय सेना के सतर्क जवानों ने उन्हें खदेड़ दिया।

दौरे पर लद्दाख पहुंचे सेना प्रमुख ने कहा कि “हम यथास्थिति बनाए रखेंगे। हम सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बातचीत में लगे हुए हैं। मुझे यकीन है कि सभी मुद्दों को बातचीत से हल किया जा सकता है।”

गुरुवार को जनरल नरवाने ने अपने दो दिवसीय लद्दाख दौरे के साथ-साथ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए भारत की समग्र युद्ध तत्परता पर बढ़ती स्थिति के बारे में शीर्ष कमांडरों के साथ कई बैठकें कीं। Indo-China tension के दौरान सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि सेना देख रही है कि एलएसी में चीनी ने क्या किया है। सेना ने चीन की ओर से होने वाली किसी भी आक्रमकता का मुँहतोड़ जवाब देने को तैयार है और सेना को उसी के अनुसार तैयारी की गई है।

Indo-China tension: पाकिस्तान की कोई भी हरकत पर उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड सकता है -CDS

Indo-China tension: के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ(CDS) जनरल विपिन रावत ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन से तनाव या युद्ध जैसी स्थिति में अगर पाकिस्तान कोई भी नापाक हरकत करने की कोशिश करता है तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमारे खिलाफ छद्म युद्ध छेड़ रखा है। इसके साथ ही उन्होंने तीनो सेनाओ को दो मोर्चों पर जंग के लिए तैयार रहने को भी कहा है।

एयर चीफ मार्शल ने लिया हवाई सुरक्षा का लिया जायजा

3 सितम्बर को एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने पूर्वी वायु कमान के मुख्यालय का दौरा कर इस क्ष्रेत्र में वायु सेना की तैयारियों को जांचा। वायुसेना के पूर्वी कमान का मुख्यालय शिलांग में मौजूद है इस दौरान उन्होंने बेस के शीर्ष अधिकारियों से तैयारियों की जानकारी ली और कुछ निर्देश भी दिया।
मोर्चे पर तैनात वायुसैनिकों से बात करते हुए उन्होंने सेना की तैयारियों पर खुशी जताई ।
बता दे कि भारत ने चीन से लगती अपनी 3400 किलोमीटर लंबी वायुसीमा पर चौकसी बढ़ा दी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments