सूरत ONGC प्लांट में लगी भीषण आग, 3 जबरदस्त धमाकों से दहला इलाका, बचाव जारी

0
56
ongc-blast
ongc-blast

आयल एंड नेचुरल गैस ऑर्गनाइजेशन(ONGC) के सूरत के पास हजीरा में स्थित प्लांट में सुबह करीब 3.30 पर 3 लगातार धमाके होने की खबर है। जानकारी के अनुसार ONGC के दो टर्मिनलों में तेज धमाके के साथ आग लग गई है। राहत बचाव का कार्य जारी है। मौके पर दमकल की कई गाड़ियों को देखा जा रहा है। साथ ही मुंबई से विशेषज्ञों की एक टीम को भी मौके पर भेजा गया है।

ONGC_Plant_Surat
ONGC Plant Surat Before Blast

सूरत के कलेक्टर धवल पटेल के अनुसार “देर रात को लगभग 3.30 पर ONCG के हजीरा स्थित प्लांट के 2 टर्मिनलों में आग लगने के साथ लगातार 3 धमाकों को सुना गया है। इन धमाकों की आवाज के किलोमीटर दूर तक सुनी गई है।”
साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि ” घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग ने घटनास्थल पर पहुंच कर राहत-बचाव का कार्य शुरू कर दिया है।

सूरत के पास हजीरा नामक जगह पर ONGC का एक प्लांट मौजूद है। बृहस्पतिवार को देर रात 3.30 पर प्लांट में 3 लगातार होने वाले धमाके सुने और देखे गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इन धमाकों और आग के शोलों को कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है। राहत-बचाव में मदद के लिए मुंबई से एक विशेषज्ञों की टीम को सूरत भेजा गया है।
दमकल की सात गाड़ियां मौके पर मौजूद है साथ ही आसपास के क्षेत्रों से और आपातकालीन सेवाओं को मौके पर भेजा गया है।

राहत-बचाव का कार्य जारी, किसी को कोई नुकसान नही

न्यूज़ ऐजेंसी ANI के अनुसार अभी तक किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नही है। एजेंसी से बात करते हुए वहां के कलेक्टर ने बताया कि घटना की जांच जारी है अभी प्रशासन का पूरा ध्यान आग को काबू करने और आसपास के गांवों को खाली कराने पर है।

ONGC ने ट्वीट कर दी जानकारी

घटना के कारणों की जांच की जारी है, बताया जाता है कि प्लांट में मौजूद आग को काबू कर लिए गया है। आग अब प्लांट के परिसर में ही है। अभी तक किसी भी प्रकार के जनहानि की कोई सूचना नही है।

यह भी पढ़ें राज्यसभा में हंगामा, तोड़ी उपसभापति की माइक, 2 Agriculture Bill हुआ पास

आग लगने के कारण का लगाया जा रहा है पता

धवल पटेल के अनुसार धमाकों में अभी तक किसी भी व्यक्ति के मारे जाने या फिर घायल होने की कोई भी खबर सामने नहीं आई है। धवल पटेल के अनुसार धमाके का मूल कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है, परन्तु इसकी जांच जरी है। जैसे ही इस सन्दर्भ में कोई भी जानकारी मिलती है उसे तुरंत ही अपडेट किया जायेगा।

2015 में भी हुई थी एक ऐसी ही घटना

आपको जानकर हैरानी होगी की सूरत के इस ONGC प्लांट में आग लगने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी सूरत के इस ONGC प्लांट में आग लग चुकी है। जानकारी के अनुसार, साल 2015 में यहां आग लग गई थी और उस आग की चपेट में आने से करीब 13 लोग झुलस गए थे। परन्तु यहाँ मृतकों की कोई भी सुचना नहीं मिली।

पुख्ता जानकारी मिलने का है इन्तेजार

आग लगने से हुए धमाकों के कारण आग लगने की जानकारी सबको हो चुकी है परन्तु आग लगने का मूल कारन अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। फ़िलहाल आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है। भारी मात्र में दमकल और अन्य आग रोधी गाड़ियों को बचाव एवं रहत कार्यों में लगाया गया है। अभी तक किसी के भी घायल या मृत होने की कोई भी सुचना नहीं प्राप्त हुई है। आगे यह देखना है की कंपनी में कितना नुक्सान हुआ है और किन कारणों से ONGC में आग लगी।

स्थानीय लोगों का क्या कहना है

वहां पर रहने वालों नें यह बताया की अचानक वहां जोर का एक धमाका हुआ उसके बाद एक के बाद एक तीन धमाके हुए। जिनसे घरों के शीशे और दरवाजे हिलने लगे। उसके पश्चात कंपनी में आग लग गई। जिसके बाद वहां पर दमकल की गाड़िया आयी और राहत कार्य में लग गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here