E-Challan के नए नियम जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

0
139
E-Challan
E-Challan

भारत सरकार नें नागरिकों की सुविधा हेतु E-Challan के नियमों में कुछ बड़े बदलाव किये हैं। यहाँ E-challan (ई-चालान) से जुड़े कुछ नए यातायात नियमों में भी संशोधन किया गया है, जिससे चालकों पर हो रहे उत्पीड़न को रोका जा सके।

ई-चालान E-Chalaan

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, (MoRTH) नें हाल ही में सेंट्रल मोटर वाहन नियमों 1989 में, 1 अक्टूबर, 2020 से लागू होने वाले विभिन्न संशोधनों के बारे में कई अधिकारिक सूचनाओं को अपने वेबसाइट पर जारी किया है। जिनमें आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, आईटी सेवाओं और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के उपयोग से यातायात और भी बेहतर होगा। देश में पुराने नियमों के कारण ड्राइवरों पर हो रहे उत्पीड़न को दूर करने के लिए यह बहुत ही आवश्यक है और इससे नागरिकों को सुविधा भी मिलेगी।

e-challan-parivahan-Website
e-challan-parivahan-Website

अब वाहन के डॉक्यूमेंट लेकर चलने की कोई जरूरत नहीं होगी

  • इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से यदि आपके वाहन के डॉक्यूमेंट सही पाए जाते हैं तो आपसे गाड़ी के कागजात की मांग नहीं की जाएगी। ऑनलाइन लाइसेंसिंग प्रक्रिया द्वारा निरस्त अथवा अवैध ड्राइविंग लाइसेंसों का सभी विवरण ऑनलाइन पोर्टल में रिकॉर्ड किया जाएगा और इसे नियमित रूप से अपडेट भी किया जाएगा।
  • यदि जांच करने वाले अधिकारी को आपके वाहन के ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से वाहन के डाक्यूमेंट्स को सही और वैध पाया जाता है, तो ऐसे में आपके डाक्यूमेंट्स को फिजिकली जांच के लिए नहीं मांगा जाएगा। यदि किसी मामले में आपके वाहन को जब्ती की आवश्यकता हो, तो उस समय आपके वाहन के फिजिकल डाक्यूमेंट्स की जांच की जा सकती है।

यह भी पढ़ें –

  • लाइसेंस इन प्राधिकरण द्वारा निरस्त एवं अवैध ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण ऑनलाइन वेबसाइट पर नियमित रूप से दर्ज किया जाएगा और इस तरह के रिकॉर्ड का उपयोग निरीक्षण के लिए किया जाएगा। इसके अलावा ड्राइवर के ड्राइविंग पर भी निगरानी रखी जाएगी।
  • आप से किसी भी प्रकार के वाहन अथवा लाइसेंस के डॉक्यूमेंट की मांग अथवा निरीक्षण करने पर, पुलिस अधिकारी की रैंक और राज्य सरकार द्वारा अधिकृत किसी भी अन्य अधिकारी की पहचान, मोहर और उस दिन की तारीख ऑनलाइन पोर्टल पर तुरंत दर्ज की जाएगी। जिससे बाद में E-challan Payment करने में कोई भी परेशानी ना हो।
  • वाहन चालक अपने वाहन के दस्तावेज और अपने ड्राइविंग लाइसेंस को Digi Locker या mParivahan जैसे ऑनलाइन एप पर ई-पेपर और ई-लाइसेंस के तौर पर अपने मोबाइल फोन में सेव कर सकते हैं। जिससे जरूरत पड़ने पर हम अपने मोबाइल पर ही अपने वाहन के सभी दस्तावेज जांच कर रहे अधिकारी को दिखा सके।

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग केवल रूट नेविगेशन के लिए होगा

  • नए नियमों में यह भी बताया गया है कि ड्राइविंग करते समय यदि आप मोबाइल फोन का प्रयोग कर रहे हैं, तो मोबाइल फोन का प्रयोग केवल और केवल रूट नेविगेशन के लिए ही होना चाहिए। इसके अलावा यदि आप फोन पर बात करते हुए पाए जाते हैं तो आप पर कार्रवाई की जाए सकती है।
  • सरकार ने यह भी कहा है की मोटर वाहन (ड्राइविंग) विनियम 2017 में कुछ अन्य संशोधन भी किए गए हैं। जिनमें वाहन चलाते समय हैंड होल्ड डिवाइस जैसे कि मोबाइल फोन इत्यादि का उपयोग और ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक रूप में डाक्यूमेंट्स का निरीक्षण आदि शामिल है।

आशा है E-Challan से से जुड़ी यह सूचना आपके काफी काम आई होगी। भविष्य में इससे जुड़े अन्य सूचनाओं के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here