Wednesday, October 20, 2021
Homeट्रेंडिंगD614G Coronavirus - मलेशिया में मिला 10 गुना ज्यादा ताकतवर कोराना वायरस...

D614G Coronavirus – मलेशिया में मिला 10 गुना ज्यादा ताकतवर कोराना वायरस का नया अवतार

मलेशिया में कोरोना वायरस के एक नए रूप की पहचान की गई है – D614G Coronavirus, जो कि पहले से 10 गुना ज्यादा ताकतवर और खतरनाक है।

कोरोना महामारी दुनिया मे लगातार अपना कहर बढ़ा रही है एक तरफ जहां दुनिया भर में इसके मरीजों की संख्या 2 करोड़ 18 लाख तक पहुंच चुकी है। इसके चपेट में आने से अब तक कुल 7 लाख 73 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

मलेशियाई इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल रिसर्च ने देश में दो प्रमुख समूहों के नमूनों पर म्यूटेशन परीक्षणों के बाद D614G Coronavirus प्रकार के बदलाव का पता लगाया। कोरोना के इस नए रूप को D614G का नाम दिया गया है। मलेशिया में कोरोना के नए वायरस के अभी तक 3 मरीजों की पहचान की गई है।

D614G Coronavirus

स्वास्थ्य महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने इस कोरोना के नए प्रकार के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस समय कोरोना के खिलाफ की जारी सभी प्रकार के शोध और वैक्सीन इस नए वायरस के लिए निष्प्रभावी हो सकते है। अब्दुल्ला के अनुसार, D614G Coronavirus म्यूटेशन जुलाई 2020 में वैज्ञानिकों द्वारा पाया गया था ।

हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि मलेशिया में ‘खोजा गया’ रूप वास्तव में नया नहीं है। इसी रूप को पहले यूरोप में पहचाना जा चुका है और अब तक वैज्ञानिकों को इस बात के सबूत नहीं मिले थे कि यह किसी अन्य कोरोना वायरस वायरस की तुलना में घातक है।

यह म्यूटेशन अब यूरोप और अमेरिका में प्रमुख संस्करण बन गया है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वायरस का नया रूप अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

चीन का जासूस गिरफ्तार, हजारों करोड़ के हवाला रैकेट का भंडाफोड़

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments