भारत के इतिहास में पहली बार कोई महिला अधिकारी करेंगीं आतंकरोधी अभियानों के नेतृत्व

1
18
Charu-Sinha
Charu-Sinha

इतिहास में पहली बार, एक महिला IPS अधिकारी को श्रीनगर क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का महानिरीक्षक नियुक्त किया गया है, जो जम्मू-कश्मीर में आतंक से प्रभावित क्षेत्र है।

Charu-Sinha
Charu-Sinha

पहली बार एक महिला IPS अधिकारी को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी प्रभावित क्षेत्रों में से एक श्रीनगर सेक्टर का केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) महानिरीक्षक (IG) नियुक्त किया गया है। चारु सिन्हा 1996 बैच के तेलंगाना कैडर के आईपीएस अधिकारी है । इससे पहले चारू सिन्हा बिहार के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में CRPF के IG का पद संभाल चुकी है।

आज के CRPF डिरेक्टर जनरल एपी माहेश्वरी ने भी श्रीनगर सेक्टर में 2005 में बतौर IG अपनी सेवाएं दी है।
2005 में जब से इस सेक्टर की में CRPF ने ऑपरेट करना शुरू किया तब से अब तक किसी भी महिला अधिकारी ने इस सेक्टर में बतौर कमांडिंग ऑफिसर सेवा नही दी है।
CRPF का श्रीनगर कमांड इस इलाके ने लगातार होने वाले आतंक रोधी अभियानों में भारतीय सेना और J&K पुलिस के साथ कार्य करती है।

बिहार में CRPF के IG के रूप में चारु सिन्हा का कार्य

1996 बैच की आईपीएस चारु सिन्हा को CRPF के IG के पद पर बिहार के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम करने का अच्छा अनुभव है। इनके नेतृत्व में कई बड़े-छोटे अभियानों को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया है। हाल ही में इनका ट्रांसफर J&K में किया गया था जहाँ अब इन्हें श्रीनगर के IG का पद ग्रहण करना है।
सिन्हा इस क्षेत्र में शामिल सभी अभियानों की कमान संभालेंगी।

क्यो खास है श्रीनगर सेक्टर

इस सेक्टर ने 2005 में काम करना शुरू कर दिया था। CRPF श्रीनगर सेक्टर को J&K-बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के तीन जिलों पर संचालन अधिकार है।” अर्धसैनिक बल ने जानकारी दी कि इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी इकाइयां, और 3 महिला कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा श्रीनगर सेक्टर का ग्रुप सेंटर-श्रीनगर पर प्रशासनिक नियंत्रण है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here