Agriculture Bill in Rajya Sabha : नहीं खत्म हुआ रार, विपक्ष का उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज

0
42
agriculture bill in rajya sabha
agriculture bill in rajya sabha
  • उपसभापति से अभद्रतापूर्ण व्यवहार करने वाले 8 सांसदों को किया गया निलंबित।
  • विपक्ष के हंगामे के कारण सोमवार को उच्च सदन दिन भर रहा स्थगित।
  • उपराष्ट्रपति बोले सदन में सांसदों का व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय।

Agriculture Bill in Rajya Sabha : मोदी सरकार द्वारा कृषि सुधार के लिए लाए गए 3 विधेयकों पर राज्य सभा में लगातार हंगामा हो रहा है। सरकार जहाँ इसे कृषि क्षेत्र के लिए क्रांतिकारी परिवर्तन बता रही है। तो वही विपक्ष इस किसानों के लिए काला कानून बताने में जुटा है। कल सोमवार को भी संसद में इसी मुद्दे पर जोरदार हंगामा होता रहा। इस कारण राज्य सभा को पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा।

साथ ही उपसभापति से हुई अभद्रता के लिए राज्यसभा के अध्यक्ष और उपराष्ट्रपति श्री वैंकेया नायडू ने अभद्रता करने वाले 8 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। साथ ही सभापति ने उपसभापति के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव भी खारिज कर दिया है। उन्होंने सांसदों द्वारा उपसभापति के साथ हुई घटना को दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य बताया।

अभद्रता करने वाले 8 सांसद निलंबित

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के साथ अभद्रतापूर्ण व्यवहार करने, उनके माइक तोड़ने और मार्शलों के साथ धक्कामुक्की करने वाले 8 सांसदों को एक हफ्ते यानी पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। सोमवार को सदन की शुरुआत में ही संसदीय कार्य राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने अभद्रता करने वाले सांसदों के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव रखा। इसके बाद उपराष्ट्रपति ने इस पर कारवाई आगे बढ़ाई। जिन सांसदों को निलंबित किया गया है उनमें कांग्रेस से राजीव सातव, सैयद नासिर हुसैन और रिपुन बोरा, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, माकपा के केके रागेश और एलामाराम करीन के साथ आम आदमी पार्टी के संजय सिंह को भी निलंबित किया गया है।

क्या है पूरा मामला, क्यों हुआ निलंबन

मोदी सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के उद्देश्य से 3 नए कृषि विधेयकों ले कर आई है। जिससे कि किसान अब अपना उत्पाद न सिर्फ मंडी में बेच सकेगा बल्कि सीधे ग्राहक को भी बेच सकेगा। साथ ही किसान को सरकार द्वारा एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) भी मिलता रहेगा।

सरकार जहां इस कानून से किसानों के आर्थिक स्थिति मजबूत करने का दावा कर रही है, वहीं विपक्ष इसे किसानों के लिए फांसी बता रहा है। इसी को लेकर संसद से सड़क तक हंगामा मचा हुआ है। राज्यसभा में हुए हंगामे के दौरान ये निलंबित सांसद सभापति के आसन पर चढ़ गए और उनसे तथा मार्शलों से बेहद अभद्रतापूर्ण व्यवहार और धक्कामुक्की भी की। साथ ही हंगामा करने वालो ने सभापति की माइक तोड़ दी साथ ही बिल की कापियों को फाड़ कर सभापति की ओर उछाल दिया।
इन हंगामा करने वाले सांसदों में आप के संजय सिंह ने बेहद अमर्यादित व्यवहार करते हुए सभापति के सामने टेबल पर चढ़ कर तालियां बजानी शुरू कर दी तथा मार्शल के साथ धक्कामुक्की और अभद्र भाषा का प्रयोग किया।

सांसदों के इस रवैये से नाराज उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने इस घटना को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय बताते हुए इस आरोपित सांसदों को एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया।

किसान अध्यादेश पर NDA में दरार, अकाली दल से केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का इस्तीफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here