पाकिस्तान ने आपने जिगरी दोस्त चीन को दिया धोखा, TikTok Banned in Pakistan

0
58
TikTok Banned in Pakistan
TikTok Banned in Pakistan

भारत के बाद पाकिस्तान ने भी वीडियो शेयरिंग एप (TikTok) टिक टॉक को बैन कर दिया है। इसकी जानकारी पाकिस्तान के टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने अपने एक ऑफिशियल ट्वीट के जरिए दी है।

ऐसा हमेशा से ही देखा जाता है चाहे सिनेमा जगत हो, दूरसंचार जगत हो, टेक्नोलॉजी की बात हो या फिर ऑनलाइन किसी चीज को बैन करने की बात हो, पाकिस्तान भारत के ही नक्शे कदम पर चलता है। पाकिस्तान के टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी PTA ने शुक्रवार को चीन के मशहूर वीडियो शेयरिंग एप टिक टॉक को अश्लीलता फैलाने के कारण पाकिस्तान में बैन कर दिया है।

TikTok Banned in Pakistan क्या है कारण?

पाकिस्तानी टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में TikTok यूजर्स लाइक पाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार थे। अत्याधिक लाइक्स की चाह में वह अश्लील व अभद्रता पूर्ण वीडियो बनाने लगे थे। इसी कारण पाकिस्तानी सरकार ने यह फैसला किया कि इस ऐप को जल्द से जल्द बैन कर देना ही उचित रहेगा।

पाकिस्तानी न्यूज़ अल-जजीरा में प्रकाशित एक न्यूज़ के अनुसार टिक-टॉक तमाम कोशिशों के बावजूद भी एडल्ट व अश्लील वीडियोस को फिल्टर करने में असक्षम था। जिसका असर यह हुआ कि अश्लील वीडियोस का दायरा बढ़ता चला गया और पूरा का पूरा टिक टॉक ऐप अश्लील वीडियो से भर गया।

पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने कहा कि TikTok को बैन करने का फैसला, इसके अश्लील वीडियोस पर आने वाले कंप्लेन व रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है।

TikTok Banned in Pakistan
TikTok Banned in Pakistan

PTA द्वारा मिले एक स्टेटमेंट में बताया गया है की, “ लगातार TikTok App पर अपलोड हो रही अश्लील सामग्रियों को देखते हुए और उन पर आ रहे कंप्लेंट के कारण, PTA ने अंततः TikTok एप्लीकेशन को एक अंतिम नोटिस भेजा है।”

“ टिक टॉक द्वारा अंतिम नोटिस भेजने के बाद भी उन्होंने अपने प्लेटफार्म पर अश्लील कंटेंट रोकने में कोई भी प्रगति नहीं दिखाई। जिस कारण, देश हित में टिक टॉक एप्लीकेशन को ब्लॉक एवं बैन करने का दिशानिर्देश जारी किया गया।”

PTA ने यह भी कहा कि टिक टॉक को पहले भी कई बार ऐसे अभद्रता पूर्ण कंटेंट्स को हटाने का निर्देश दिया जा चुका था। परंतु टिक टॉक ने इस संदर्भ में कोई भी कड़े कदम नहीं उठाए।

इस वीडियो शेयरिंग एप को जुलाई में, टेलीकम्युनिकेशन रेगुलेटरी ने अपने अभद्र वीडियोस को हटाने के लिए आखरी वार्निंग भी दी गई थी।

Byte Dance द्वारा संचालित कंपनी TikTok, विश्व भर में अपने प्राइवेसी और सिक्योरिटी जैसे खतरों के कारण कई देशों में बैन की जा चुकी है। बीते कुछ महीने पहले ही इसे भारत में भी बैन कर दिया गया था। इस ऐप के साथ-साथ अन्य कई ऐप्स को भारत में बैन किया गया था।

यह भी पढ़ें – भारत में PUBG सहित 118 Chinese Apps Banned

भारत के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड स्टेट जैसे बड़े देशों ने भी कई चाइनीस ऐप्स को सिक्योरिटी रीजंस के कारण बैन किया है।

टिक टॉक को बैन करने का फैसला पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा लिया गया, जिसमें उन्होंने टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी को किसी भी तरह से इंटरनेट पर अश्लील सामग्री को हटाने का निर्देश दिया था।

इस ऐप के साथ-साथ बिगो लाइव जैसे अन्य ऐप्स को भी अश्लील सामग्री परोसने के कारण बैन कर दिया गया। इसके साथ ही वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब को भी अश्लील व असामाजिक वीडियोस को बैन करने का निर्देश दिया गया है।

फिलहाल पाकिस्तान में 800000 से अधिक वेबसाइट्स को भी ब्लॉक कर दिया गया है। इन सभी का कारण भी सिक्योरिटी व प्राइवेसी ही माना जा रहा है। इनमें कुछ व्यस्क साइट्स, सोशल मीडिया, पॉलीटिकल पार्टी जैसी साइट्स शामिल है।

इन सभी वेबसाइट्स को देशहित में बाधा, अनैतिक, एकता विरोधी और इस्लाम विरोधी माना गया है। PTA के अनुसार कोई भी वेबसाइट जो इस्लाम का पालन ना करता हो और जिन वेबसाइट से देश को खतरा हो उन सभी वेब साइटस् को तुरंत बैन कर देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here