मुकेश अम्बानी पहुँचे विश्व में सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची के Top 4 में

0
64
मुकेश अम्बानी
मुकेश अम्बानी

आज रिलायंस इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अम्बानी यूरोप के बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़कर विश्व के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गये है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इण्डेक्स के अनुसार मुकेश अम्बानी की कुल सम्पत्ति पिछले एक वर्ष में 22 बिलियन डालर बढ़कर 80.6 बिलियन डालर्स तक पहुँच चुकी है। इस लिस्ट में जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग शीर्ष तीन स्थान पर है, प्रत्येक की सम्पत्ति सौ बिलियन डालर्स से अधिक है।

मुकेश अम्बानी

मुकेश अम्बानी ने जानी मानी हस्तियों को पीछे छोड़ा

पिछले कुछ महीनों में मुकेश अम्बानी ने एलन मस्क, सर्गेइ ब्रिन और लैरी पेज, वारेन बफे जैसी विश्व की जानी मानी हस्तियों को पीछे छोड़ दिया है। बहरहाल लुइस विटन के सर्वेसर्वा व यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अर्नाल्ट ने इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण सबसे अधिक घाटा उठाया है। एक वर्ष पहले 71 वर्षीय बर्नार्ड अर्नाल्ट सबसे तेजी से बढ़ते हुए इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुँचे थे। उस वक्त इनकी कुल सम्पत्ति 108 बिलियन डालर्स आंकी गयी थी। Hennessy or Dom Pérignon, Louis Vuitton, Berluti, Hublotm TAG Heuer जैसे लक्जरी ब्राण्ड्स में डील करने वाले बर्नार्ड अर्नाल्ट ने अपने पारिवारिक कंस्ट्रक्शन बिजनेस से इंजीनियर के रूप में अपने कैरियर की शुरूआत की। इस सफर में यह फाइनेन्सर, निवेशक, कला संग्रहकर्त्ता के रूप में ख्याति प्राप्त करते हुए अग्रणी लक्जरी फैशन ब्राण्ड कम्पनी LVMH के CEO व अध्यक्ष बने।


हालांकि लॉकडाउन के कारण रिलायंस इण्डस्ट्रीज को पेट्रोकेमिकल व्यापार में मंदी का सामना करना पड़ा। परन्तु कम्पनी के डिजीटल व्यापार में फेसबुक, गूगल और इंटेल जैसी कम्पनियों द्वारा बड़े निवेश ने रिलायंस के शेयर्स को गति दी। जून में रिलायंस इण्डस्ट्रीज 150 बिलियन डालर्स का मार्केट कैप हासिल किया और जुलाई माह में 13 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप हासिल करने वाली पहली भारतीय कम्पनी बनी थी। मुकेश अम्बानी ने अपने कदम ई-कामर्स सेक्टर की ओर बढ़ा दिये है, जो इस समय भारत में सबसे तेजी से बढ़ रहे सेक्टर्स में से एक है। चलते-चलते बताते चलें कि अमेजन और रिलायंस इण्डस्ट्रीज के बीच रिलायंस रिटेल में 9.9 प्रतिशत शेयर को लेकर बातचीत होने की खबरें मिली है।

केरल के इडुक्की में हुआ भूस्खलन, 9 लोगो की मौत 57 लापता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here